
रतलाम ( ivnews ) प्रसिद्ध कार कम्पनी किया के खिलाफ विनिर्माण दोष पूर्ण वाहन देने की शिकायत इस कम्पनी की कार खरीदने वाले एक व्यक्ति ने की है. यह व्यक्ति किया कम्पनी की कार खरीदने के बाद इतना परेशान हो गया की अब वह उपभोक्ता फोरम मे वाद दायर करने वाला है. इसके लिए इस व्यक्ति ने अपने अभिभाषक के मार्फ़त एक नोटिस भी किया कम्पनी को भेजा है.
नीमच निवासी निलय भटनागर द्वारा 21 अप्रैल 2025 को किया कम्पनी के इंदौर स्तिथ शोरूम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को दिए गए नोटिस मे बताया की आपके रतलाम शो रूम से आपके शोरूम से 22 जुलाई b2024 को एक वाहन (KIA CARRENCE) बुक करवाया गया था. बुकिंग के समय 5 दिन में वाहन देगा तय किया गया मगर वाहन मुझे 7 अगस्त 2024 को प्राप्त हुआ जिराका पंजीयन हमारे द्वारा करवाया गया. वाहन का पंजीयन क्र (MP44ZD2987) है.जब से यह वाहन खरीदा है नित नई समस्याये इसमें हो रही जिसकी सूचना हमारे द्वारा समय समय पर शो रूम पर और मोबाईल एवं मेल द्वारा दी गई. वाहनको कई बार कम्पनी के वर्कशाप से सुधारने के बाद भी आज तक पूर्ण निदान नही हुआ।
श्री भटनागर द्वारा भेजे गए नोटिस मे वाहन मे आ रही समस्याओ का बिंदुवार उल्लेख करते हुए बताया गया की
कि वाहन अभी तक कुल 10000 किमी चला है।वाहन खरीदने की दिनांक के दूसरे दिन 8 अगस्त को मेरे द्वारा कंपनी को इसकी 3 कमी के बारे मेंबताया गया. तब पता लगा कि इसका फ्यूज ही गायब है। इसके एक दिन बाद ही गाडी कि कुछ लाईट सिगनल इंडीकेट करने लगी. वाहन की पहली सर्विस मेरे द्वारा कम्पनी के कोटा वर्कशॉप में करवाई. जब यहाँ से गाडी दी गई मुझे लगा कि अब कोई परेशानी नहीं होगी
लेकिन इसके बाद अचानक से चलती गाडी ब्रेक डाउन हो गई. लाईट बंद हो गई जिसकी खबर मेरेद्वारा शो रूम को की उन्होंने साधारण समझ कर निराकरण नहीं किया।
इसके बाद 5 फरवरी 25 को उज्जैन से इंदौर के रास्ते में अचानक गाडी बंद हो गई। जिसके कारण मुझे जाने वाले वाहन द्वारा टक्कर लग गई और बंम्पर एवं लाईट बोनट चेंज हुआ.वाहन मुझे 16 फरवरी को प्राप्त हुआ
28 फरवरी 2025 को मैं अपने माता पिता एवं परिवार जन के साथ अजमेर के रास्ते पर जा रहा था तब गाडी चलते चलते 6 लेन हाईवे पर अचानक से बंद हो गई गाडी की स्पीड 110 पर थी नजदीक कोई वाहन नही होने एक भयानक दुर्घटना टल गई अन्यथा बहुत बड़ी हानि भी हो सकती थी जितकी तत्काल सूचना फोन द्वारा रतलाम शोरूम को दी गई एवं यात्रा निरस्त करनी पड़ी एवं भीलवाडा से ही वापस आना पड्या. उसके बाद मेकेनिक आकर उसे चेक करता है और लेपटाप लगाकर कहता है कि इसमें कोई भी समस्या नहीं है।
3 मार्च 25 को हम चार व्यक्ति नीमच से मनासा भादवामाता ज रहे थे तभी बीच हाईवे में गाडी बंद हो गई 3 चार 4 घंटे कि मशक्कत करने के बाद पता चला कि बेटरी में पानी ही नही है बैटरी खराब है कंपनी स्टाफ को फोन लगाने के बाद वे कहते हैं कि बेटरी नई डलवा देते हैं।
4 मार्च 25 को कुछ कंपनी कर्मचारी आांते हैं गाडी पूरी तरह. चेक करने के बाद पता लगता है कि वाईपर कि मोटर ही बंद है जिससे चलती गाडी में कांच का पानी साफ किया जाता है फिर मोटर चेंज करने आते है तो गाडी के सेसंर के अंन्दर कुछ समस्या हो जाती है वे कहते हैं कि गाडी कि वायरीग चिपक रही है मुझे वायरींग चिपकी भी दिखाई जाती है उसके बाद गाडी फिर सात दिन के लिये इंदोर ले जाई जाती है. वहा से गाडी जब वापरा आती है तो बताया जाता है कि कोई मल्टी फ्यूज चेंज किया गया है और मुझे बिल भी नही दिया जाता है फिर मैंने सूचना दी के मेरा एशी भी खराब है जिरी रतलाम स्टाफ द्वारा ठीक करने का प्रयाश किया गया. परन्तु उसे ठीक नहीं कर पाये. मेरे द्वारा बिल मांगा तो बताया गया की कोई मल्टी फ्यूज़ चेज नहीं किया गया।
नोटिस मे श्री भटनागर ने कहा की उपरोक्त घटना को देखते हुए ऐसा लगता है कि वाहन में विनिर्माण दोषयुक्त है। अब तो वाहन चलाने भी डर लगने लगा है कि जाने किस रास्ते पर बंद हो जाये। अतः अपने अनुरोध है कि तत्काल इस वाहन को बदल कर नया वाहन प्रदान करने झन्यधा मुझे उपभोक्ता मंच पर वाद लगाना पड़ेगा जिसकी रामस्त खर्चे की जिम्मेदारी आप पर रहेगी।